Haridwar, Haridwar, India, Uttarakhand
+91 9540916084

Hanuman

 

हनुमान हिंदू पौराणिक कथाओं में एक प्रमुख व्यक्ति हैं और उन्हें हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध देवताओं में से एक माना जाता है। वह भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम के प्रति अपनी अटूट भक्ति के लिए जाने जाते हैं।

हिंदू किंवदंतियों के अनुसार, हनुमान को अंजना और केसरी का पुत्र माना जाता है। उन्हें मांसल शरीर वाले वानर-चेहरे वाले देवता के रूप में दर्शाया गया है। हनुमान को अक्सर शक्ति, भक्ति, साहस और वफादारी के प्रतीक के रूप में चित्रित किया जाता है।

हनुमान की कहानी मुख्य रूप से रामायण नामक महाकाव्य हिंदू पाठ से जुड़ी है। रामायण में, हनुमान भगवान राम की पत्नी सीता को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिनका राक्षस राजा रावण ने अपहरण कर लिया था। हनुमान की असाधारण क्षमताएं और भगवान राम के प्रति उनकी अटूट भक्ति उन्हें महाकाव्य में एक केंद्रीय पात्र बनाती है।

हनुमान से जुड़ी कुछ प्रमुख विशेषताएँ और कहानियाँ इस प्रकार हैं:

1. भगवान राम के प्रति भक्ति: भगवान राम के प्रति हनुमान की भक्ति पौराणिक है। उन्होंने राम को अपना सर्वोच्च देवता माना और उनकी सहायता के लिए कई वीरतापूर्ण कार्य किये। हनुमान की निस्वार्थता और निष्ठा को भक्तों के लिए प्रेरणा माना जाता है।

2. शक्ति और वीरता: हनुमान अपनी अविश्वसनीय ताकत और वीरता के लिए जाने जाते हैं। उनके पास अपार शारीरिक शक्ति थी, जिसका उपयोग उन्होंने अपने मिशन के दौरान विभिन्न बाधाओं और प्रतिकूलताओं पर काबू पाने के लिए किया।

3. उड़ने की क्षमता : हनुमान में उड़ने की क्षमता थी, जिसका उपयोग करके वे तेजी से यात्रा करते थे और अपने कार्यों को पूरा करते थे। उन्हें अक्सर लंबी दूरी तक छलांग लगाते या पूरे पहाड़ को अपने हाथ में उठाए हुए चित्रित किया जाता है।

4. वानर सेना : हनुमान में वानर और अन्य प्राणियों की सेना का नेतृत्व करने की क्षमता थी। रावण के खिलाफ युद्ध के दौरान, हनुमान ने भगवान राम का समर्थन करने के लिए एक सेना इकट्ठा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5. रामायण: रामायण में हनुमान के कारनामों का विस्तार से वर्णन किया गया है। उन्हें लंका में सीता का पता लगाने, भगवान राम को जानकारी प्रदान करने और रावण के खिलाफ अंतिम युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है।

भक्तों द्वारा हनुमान को शक्ति, बुद्धि, सुरक्षा और आशीर्वाद देने वाले देवता के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है। उनकी पूजा हिंदू धर्म में प्रचलित है, और साहस, भक्ति और आध्यात्मिक विकास चाहने वाले लोग विशेष रूप से उनकी पूजा करते हैं। हनुमान जयंती, हनुमान की जयंती, भारत के कई हिस्सों में बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है।

Share this content:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *